एक औपचारिक पत्र लिख रहा है तो आप स्वरूप और संरचना के बारे में कुछ परंपराओं का पालन कर सकते हैं। यह बना है जो सरल और छोटे वाक्यों का उपयोग करने के लिए बेहतर है। स्पष्ट विचार। आप एक औपचारिक पत्र में अनौपचारिक भाषा या अनुबंधित रूपों का उपयोग करने वाले नहीं हैं।
विचारों को आसान समझ के लिए एक तार्किक ढंग से व्यवस्थित किया जा सकता है।
एक औपचारिक पत्र पता लिखने के लिए सुझाव:
शीर्ष पर पाने का नाम लिखें।
प्रेषक का पता नीचे रिसीवर का नाम और पता लिख दें।
दिनांक: दिनांक दो पते के बीच या पेज के नीचे में रखा जा सकता है।
यह शब्दों में माह का नाम लिखने के लिए बेहतर है। अभिवादन पाने के नीचे, आप एक लाइन और फिर छोड़ें, अभिवादन के साथ शुरू करते हैं. तुम 'या मैडम सर', 'सर', या आप को संबोधित कर रहे अधिकारी के पद पर नियुक्ति की तरह नमस्कार का उपयोग कर सकते हैं। अभिवादन के बाद एक अल्पविराम रखो। यहाँ विषय, पत्र का उद्देश्य एक वाक्य में कहा गया है। यह स्पष्ट और कम करें। सामग्री शुरुआत पत्र लिखने के लिए अपने कारणों राज्यों. यह मुद्दा लिए पाठक का नेतृत्व करने की कोशिश करता है. लाइनों के एक जोड़े को इस बात के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
आप पत्र क्यों लिख रहे हैं के बारे में अधिक जानकारी दे सकता है. मुद्दा, कारण, प्रभाव आदि के बारे में प्रासंगिक जानकारी के इस हिस्से में विस्तृत रहे हैं. लेकिन बहुत ज्यादा नहीं समझा. 'के अलावा', 'इसके अलावा', 'इसके अलावा' जैसे शब्दों को जोड़ने के साथ वाक्य से जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पत्र के समापन आप रिसीवर के हिस्से से उम्मीद कार्रवाई की सलाह दे सकते. पूरक, सच में तुम्हारा, भवदीय आदि आज्ञाकारी तुम्हारा क्या आप की तरह अभिव्यक्ति का उपयोग करते हुए पत्र समाप्त हो सकता है . हस्ताक्षर पूरक करीब नीचे हस्ताक्षर रखो.
एक नमूना इस प्रकार ....
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